कर्नाटक चुनाव 2018: सुबह 9 बजे तक 10.6% हुआ मतदान, मतदान से पहले नेताओं को याद आए ‘भगवान’

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 222 सीटों पर सुबह से वोटिंग चल रही है। सुबह से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं का उत्साह दिखाई दे रहा है। बीेजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा सवेरे ही अपना वोट डाल चुके हैं। जबकि कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अब तक वोट नहीं डाला है। बता दें कि 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है।कर्नाटक में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

जीत की उम्मीद में नेता भगवान की शरण में जाते दिखे। राज्य में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदियुरप्पा ने सुबह वोट डालने से पहले भगवान को याद किया, येदियुरप्पा ने वोट डालने से पहले अपने घर के मंदिर में ही भगवान की पूजा की और फिर वोट डालने के लिए निकल गए।वोट डालने के लिए जाते समय मुख्यमंत्री उम्मीदवार येदियुरप्पा ने शिकारपुर में एक मंदिर में रुककर पूजा की। बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने लोगों से बीजेपी को वोट देने की अपील की। उन्होंने उम्मीद जताई कि बीजेपी 150 सीटें जीतने जा रही है और वह 17 मई को सरकार बनाएंगे। पूजा करने के बाद बी एस येदियुरप्पा ने शिमोगा में वोट डाला।

येदियुरप्पा के अलावा बीजेपी के एक और नेता ने भी चुनाव में वोट डालने से पहले पूजा की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के खिलाफ बादामी सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के बी। श्रीरामुलू ने वोट डालने से पहले गाय की पूजा करके अपने लिए आशीर्वाद मांगा और चुनाव में जीत की दुआ मांगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 9 बजे तक 10 फीसदी मतदान हो चुका है और वोटिंग जारी है। लोग वोटिंग लाइन में लगकर अपना वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे कर्नाटक चुनाव में सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। कर्नाटक की कुल 224 सीटों में से 222 सीटों पर ही चुनाव हो रहा है।जयनगर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते मतदान स्थगित किया गया है। वहीं, आर आर नगर विधानसभा क्षेत्र में हजारों फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिलने के बाद मतदान स्‍थगित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *