उपचुनाव : 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, सैकड़ों ईवीएम मशीन खराब, लौट रहे हजारों मतदाता

देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। सुबह से मतदाता वोटिंग के लिए कतार में लगे हुए हैं। हालांकि, कैराना-नुरपूर में कई जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें भी आई हैं, जिसके चलते वोटिंग प्रभावित हुई है। ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया है। कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की है।

एक बार फिर से इवीएम में गड़बड़ी का मामला उठा है। यूपी में कैराना और नूरपुर उपचुनाव के लिए हो रही वोटिंग के बीच सपा ने इवीएम टेंपरिंग का आरोप लगाया है। सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘ऐसी खबरें आ रही हैं कि नूरपुर में 140 इवीएम में गड़बड़ी पाई गई, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है। इसी तहत की खबरें कैराना से भी आ रही हैं। वे (भाजपा) फूलपुर और गोरखपुर में हार का बदला लेना चाहते हैं, यही कारण है कि वे हमें किसी भी कीमत पर पराजित करना चाहते हैं।’

उधर, कैरान लोकसभा उपचुनाव के लिए राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने अपना वोट डालनेके बाद कहा, ‘इवीएम मशीन में हर जगह छेड़छाड़ की जा रही है। गड़बड़ी वाली मशीनों को मुस्लिम और दलित बहुल्य वाले क्षेत्रों से नहीं बदला गया। वे (भाजपा) सोचते हैं कि वे इस चुनाव में जीत सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होगा।’

कैराना लोकसभा उपचुनाव के लिए राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने शामली, कैराना और नूरपुर में लगभग 175 मतदान केंद्रों में इवीएम और वीवीपीएटी में गड़बड़ी की समस्या को लेकर चुनाव आयोग को लिखा पत्र।

पंजाब के शाहकोट में मतदान जारी, 9:00 बजे तक पूरे हल्के में 10% वोटिंग, लोहिया में अबतक सबसे ज्यादा 23% वोटिंग हुई। शाहकोट उपचुनाव के लिए सुबह 7:00 बजे से जारी मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग सुबह से ही वोटिंग के लिए लाइनों में लग गए, यही कारण है कि 9:00 बजे तक लोहिया के एरिया में 23% वोटिंग हो चुकी थी, जबकि मलसियां में 9:00 बजे तक 17% वोटिंग होने की सूचना है। इसी तरह शाहकोट में 11 फीसद और मेहतपुर एरिया में भी 11 फीसद वोटिंग होने की सूचना है। हलके के 17,2000 लोग आज अपने मत का इस्तेमाल कर रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सहित कुल 12 उम्मीदवार मैदान में है।

शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ ने सुबह वोटिंग शुरू होते ही अपने एरिया के मतदान केंद्र गांव खुर्द में जाकर वोट डाला। पूरे हलके में 9:00 बजे तक 10% वोटिंग हो पाई है। कांग्रेस के उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवाली गाने मलसियां स्थित मतदान केंद्र में जाकर अपने वोट का प्रयोग किया। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रतन सिंह काकड़ कला लोहिया कनेक्ट 1:00 बजे के करीब मतदान करेंगे। अब तक मतदान शांतिपूर्ण जारी है कहीं से किसी भी तरह की घटना की सूचना नहीं है।

यूपी के पहले दो घंटे में करीब 12 फीसद मतदान हुआ। कैराना में 9 %, शामली में साढ़े आठ फीसद व थानाभवन में 14% मतदान हुआ है। यूपी के नूरपुर में पहले दो घंटे यानी सात से नौ बजे के बीच में सिर्फ नौ फीसद मतदान हुआ है। महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में 11 इवीएम में गड़बड़ी की सूचना। वीपीपैट में गड़बड़ी के चलते पब्लिक इंटर कॉलेज, कैरान में मतदान प्रभावित।महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने डाले वोट, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी कतारें। झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की भारी भीड़। केरल के चेंगानूर विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू, लोग सात बजे से पहले ही वोटिंग के लिए लाइनों में लगे। पंजाब के शाहकोट विधानसभा सीट पर वोटिंग शुरू, यहां पोलिंग बूथ पर सुबह से ही लोगों की भीड़ मौजूद है। महाराष्‍ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है, वसी के बूथ नंबर 154-159 पर पुलिसबल तैनात। सुबह 7 बजे से कैराना लोकसभा सीट पर वोटिंग शुरू

राजनीतिक रूप से अहम मानी जाने वाली कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों के अलावा नगालैंड की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

नूरपुर (यूपी), पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी सोमवार को उपचुनाव की वोटिंग है। मतों की गिनती 31 मई को होगी।

कैराना लोकसभा उपचुनाव में 14 प्रत्याशियों में से एक लोकदल प्रत्याशी कंवर हसन के रालोद को समर्थन देने के बाद अब चुनाव मैदान में 13 प्रत्याशी रह गए हैं। यहां भाजपा का मुकाबला विपक्षी एकता से है। भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। अब यहां से उनकी बेटी मृगांका सिंह उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार हैं। उनका सीधा मुकाबला राष्ट्रीय लोक दल की तबस्सुम हसन से है। कांग्रेस, सपा और बसपा तबस्सुम का समर्थन कर रही हैं।

महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां- कांग्रेस, भाजपा, शिवसेना और एनसीपी उपचुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक रही हैं। साफ हैं कि इन उपचुनाव के नतीजों को असर भविष्य में देखने को मिल सकता है। यहां भंडारा-गोंदिया और पालघर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग है।

बिहार के जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में दोनों गठबंधनों की पहली कठिन परीक्षा है। क्षेत्र की 70 फीसद आबादी मुस्लिम है। ऐसे में दोनों खेमों ने उम्मीदवारों का चयन भी उसी हिसाब से किया है। जोकीहाट के नतीजे के दूरगामी असर से दोनों गठबंधन पूरी तरह परिचित हैं। राजद से शाहनवाज आलम, जदयू से मुर्शीद आलम एवं जन अधिकार पार्टी से गौसुल आजम प्रत्याशी हैं। जबकि, जावेद आलम, प्रसेनजीत कृष्ण, मसरूर आलम, मुबीनुल हक. मोहम्मद इरफान व शब्बीर अहमद निर्दलीय किस्मत आजमा रहे हैं।

वहीं झारखंड के सिल्ली व गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। सिल्ली में 10 और गोमिया में 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें सिल्ली से आजसू प्रमुख पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो व गोमिया में भाजपा के माधव लाल सिंह और आजसू के लंबोदर महतो की प्रतिष्ठा दांव पर है। अपनी सदस्यता खोने वाले योगेंद्र प्रसाद तथा अमित महतो के भाग्य का भी फैसला होना है। दोनों की पत्नियां चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह पंजाब के शाहकोट विस का सियासी पारा भी चरम पर है।

उत्तराखंड के थराली विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस के साथ ही क्षेत्रीय दल उत्तराखंड क्रांति दल ने भी प्रचार में पूरी ताकत झोंकी। भाजपा के मगनलाल शाह की मृत्यु के कारण खाली हुई थराली विधानसभा सीट सत्तारूढ़ दल की प्रतिष्ठा से जुड़ी है। भाजपा ने इस सीट से स्व. मगनलाल शाह की पत्नी मुन्नी देवी के प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने पूर्व विधायक जीतराम पर दांव लगाया है।

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले की महेशतला विधानसभा सीट पूर्व विधायक कस्तूरी दास के निधन से खाली हुई थी। यहां से तृणमूल कांग्रेस ने कस्तूरी दास के पति दुलाल दास को उम्मीदवार बनाया है। वाममोर्चा की ओर से प्रभात चौधरी मैदान में हैं जबकि भाजपा ने सुजीत घोष को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *