एक बार फिर यूपी-बिहार-झारखंड में बरपा आंधी तूफान का कहर, बिजली गिरने से 40 से ज्यादा की मौत

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में पिछले 24 घंटोंं में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हो गई। बिहार में 19 और झारखंड में 12 लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में मरने वालों की तादाद 10 हो गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के हरदोई, सीतापुर और फर्रुखाबाद जिले में अगले तीन घंटों में बारिश, आंधी और कहीं-कहीं ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। दूसरी तरफ, देश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है। देश के 6 राज्यों के 18 शहरों में सोमवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया।

बिहार के कई हिस्सों में सोमवार रात मौसम में अचानक बदलाव नजर आया। तेज आंधी-तूफान और बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली मगर कई लोगों को इसमें अपनी जान गंवानी पड़ी। आंधी तूफान में अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई अन्य घायल हो गए। इसके अलावा भी काफी नुकसान हुआ है।

बिहार के औरंगाबाद के दाउदनगर, पौथु, रफीगंज और बंदेया थाना क्षेत्रों में बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन महिला, एक युवती और एक किशोर था। जानकारी के मुताबिक गया और कटिहार में तीन- तीन, मुंगेर और नवादा में दो-दो और रोहतास में एक की मौत हो गई है।

राजगीर में आंधी और बारिश ने मलमास मेले को भी तहस-नहस कर दिया, कई पंडाल गिर गए। उधर, मुंगेर में बिजली गिरन से चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। असरगंज थाना क्षेत्र के सती स्थान गांव मेंआम चुनने के दौरान भी कई लोगों पर बिजली गिर गई। इसके अलावा पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भी झमाझम बारिश हुई। तेज आंधी और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई ।

उधर, बेगूसराय के कई इलाकों में बारिश शुरू होने से पहले ही बिजली गिर गई जिसने भारी तबाही मचाई है। मुफस्सिल थाना क्षेत्र के राजौड़ा गांव में दो झोपड़ी में आग लग गई, जिससे हजारों के नुकसान का आकलन किया जा रहा है। गनीमत यह रही कि इस वज्रपात में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

तेज आंधी तूफान का कहर उत्तर प्रदेश के उन्नाव में भी बरपा। यहां बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 5 लोग गायल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा काफी लोगों को नुकसान भी पहुंचा है। जगह-जगह पेड़ टूट कर गिरने से कई घरों को नुकसान पहुंचा है।वहीं झारखंड में तेज आंधी तूफान में 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 28 अन्य घायल हो गए।

बिहार, झारखंड और यूपी के उन्नाव जिले में आंधी-तूफान से मरने वालों की संख्या 41 पहुंच गई है और आशंका जताई जा रही है कि हताहतों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। फिलहाल प्रशासन ने राहत और बचावकार्य शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *